Key of success in life, in hindi, Learn in detail. ~ Gyanbest, Cricket news, SEO technology

Key of success in life, in hindi, Learn in detail.

Key of success in life, in hindi, Learn in detail.

नमस्कार दोस्तों मैं Gyan Ranjan आज ऐसी जानकारी share कर रहा हूँ जो सबको चौंका देगी। मैं इस पोस्ट में उन सभी factors का detailed description दूंगा जो success को प्रभावित करती है। Key of success in life क्या है।

दोस्तों हमारी सफलता बहुत सी बातों पर निर्भर करता है। आइये जानते हैं।

1  अपनी रुचि को समझने का प्रयास करें

सबसे पहले यह देखना चाहिए कि व्यक्ति की रुचि किस क्षेत्र में है क्योंकि रूचि के विरुद्ध यदि हम क्षेत्र का चुनाव करते हैं तो सफलता मिलनी मुश्किल है। यदि हमारी रुचि आर्ट में है और हम साइंस ले लेते हैं तो मुश्किल हो जाएगी।

2 कार्यक्षेत्र का चुनाव (selection of working area

अपनी रुचि के अनुसार कार्यक्षेत्र का चुनाव करना भी सफलता की कुंजी है। क्योंकि हमारा मन यदि व्यापार में लगता है और हम मेडिकल की तैयारी में लगें तो success थोड़ी मुश्किल हो जाती है परंतु असंभव नहीं।

3  अपनी क्षमता का आकलन करें( determine योर ability)

किसी भी कार्यक्षेत्र का चयन करने  के लिए अपनी क्षमता का आकलन करना अत्यावश्यक है। क्योंकि यह जानना जरूरी है कि इस कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आर्थिक, मानसिक, और शारीरिक रूप हम सक्षम है कि नही।

4  लक्ष्य का निर्धारण(fix the goal)

ऊपर वर्णित सभी प्रकार के तथ्यों पर विचार करने के बाद एक लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए। आखिर इस क्षेत्र में आगे चलकर हमें पहुचना कहाँ है, हमारी मंजिल क्या है।

5  निरंतरता(regularity)

पांचवी और सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है निरंतरता का हमारी सफलता में। क्योंकि किसी भी कार्य मे हम जबतक सतत प्रयास नहीं करेंगे तबतक सफलता मिलनी मुश्किल ही नहीं असम्भव है।

सार (concluson)

इसका सार यही है कि अपनी क्षमता के हिसाब से रुचि के अनुरूप मार्ग का चयन कर कठिन परिश्रम और सतत प्रयासरत रहकर ही हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं। एक बात मैं यहाँ और बात दूँ , की यदि ऊपर वर्णित 5 फैक्टर्स में पहले 4 नही हो लेकिन 5th फैक्टर अर्थात निरंतरता का गुण है हो आप सफल हो सकते हैं । लेकिन यदि reularity, continuty नही है और बाकी सब है तो भी सफल होना मुश्किल है। इसलिए हैम कह सकते हैं regularity or continuty is not only the key of success in life but also the master key of success in life.


दोस्तों यदि यह लेख अच्छा लगे तो इसे शेयर करें facebook, twitter, gplus पर।


Previous
Next Post »